रायपुर

छत्तीसगढ़ में कोरोना प्रदेश में 69 नए मरीज मिले, एम्स की स्टाफ समेत 4 हेल्थ वर्कर संक्रमित, 24 घंटे में 102 मरीज डिस्चार्ज

रायपुर

कोरोना ने बस्तर के घने वनों से घिरे इलाकों में भी दस्तक देनी शुरू कर दी है। नारायणपुर जिले में मंगलवार को पहली बार कोरोना के 2 मरीज मिल गए हैं। हालांकि दोनों प्रवासी मजदूर हैं। 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 69 नए मरीज मिले हैं। इनमें बलौदाबाजार से 12, कोरबा से 5, दुर्ग से 4, राजनांदगांव से 2, कवर्धा, काेरिया, बिलासपुर, महासमुंद व बालोद के एक-एक मरीज शामिल हैं। रायपुर में एम्स की स्टाफ के अलावा 4 हेल्थ वर्कर समेत 9 नए संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में मरीजों की संख्या 1786 हो गई है। इनमें से 842 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं मंगलवार को 102 मरीजों  को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। अब तक 933 स्वस्थ हो चुके हैं। बता दें सोमवार की देर रात 47 कोरोना मरीजों की पहचान की गई थी। इसमें कोरबा के 16 में 9 केस रिपीट थे।
नारायणपुर को मिलाकर अब प्रदेश के 28 में 26 जिले में कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। अब तक केवल बस्तर के दो जिले सुकमा व बीजापुर में अब तक कोरोना के मरीज नहीं आए हैं। 5 टॉप जिलों में पहले नंबर पर कोरबा है। वहां 249 मरीज मिल चुके हैं। दूसरे नंबर पर बिलासपुर में 168, तीसरे नंबर पर रायपुर 152, चौथे नंबर पर जांजगीर-चांपा में 140 व पांचवें नंबर पर मुंगेली है। वहां 116 मरीज हैं। जिन जिलों में नए मरीज मिल रहे हैं, वहां एक्टिव केस भी ज्यादा है।

टॉप तीन में पहले नंबर पर 82 मरीजोंं के साथ बलौदाबाजार, दूसरे नंबर पर बिलासपुर में 83, तीसरे नंबर पर मुंगेली में 82 मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रदेश में अब तक कोरोना से 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें दुर्ग से 3, बिलासपुर से 2, रायपुर, जगदलपुर, धमतरी, महासमुंद व रायगढ़ से एक-एक की मौत हुई है।
प्रदेश में ठीक होने की दर 52 फीसदी
प्रदेश में कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने की दर 12 जून को 37 फीसदी थी। यह चार दिनों बाद बढ़कर 52 फीसदी हो गई है। वजह ये है कि इन्हीं चार दिनों में 361 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए। हालांकि देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 52.34 फीसदी है। इस मामले में प्रदेश राष्ट्रीय दर के अनुसार ही चल रहा है। आने वाले दिनों में प्रदेश राष्ट्रीय औसत से आगे जाने की संभावना है। दरअसल अब 5 से 10 दिनों में ज्यादातर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। इससे एक्टिव केस की संख्या लगातार कम हो रही है।

Follow Us On You Tube